Blog

March 30, 2021

AMAZING BENEFITS OF WHEAT GRASS (गेहूं के जवारे के फायदे)

प्रकृति ने हमें अनेक अनमोल चीजें दी हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है। WHEAT GRASS गेहूं की ताजी पत्तियों से तैयार किया जाता ह। WHEAT GRASS का सेवन शरीर में सभी जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करता ह। इसमें विटामिन, प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते है। इसके अलावा इसमें क्लोरोफिल, फ्लेवोनोइड्स, विटामिन-सी और विटामिन-ई बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता ह। WHEAT GRASS में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती ह। जो आपके वजन को कम करने में भी मदद कर सकती ह। WHEAT GRASS को डायबिटीज, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, किडनी और पेट संबंधी रोग के उपचार में लाभकारी माना जाता ह। WHEAT GRASS जूस का इस्तेमाल इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए भी किया जाता है और इसके सेवन से शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाया जा सकता है।

WHEAT GRASS रक्त व रक्त संचार संबंधी रोगों, रक्त की कमी, उच्च रक्तचाप, सर्दी, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, स्थायी सर्दी, साइनस, पाचन संबंधी रोग, पेट में छाले, कैंसर, आंतों की सूजन, दांत संबंधी समस्याओं, दांत का हिलना, मसूड़ों से खून आना, चर्म रोग, एक्जिमा, किडनी संबंधी रोग, सेक्स संबंधी रोग, शीघ्रपतन, कान के रोग, थायराइड ग्रंथि के रोग व अनेक ऐसे रोग जिनसे रोगी निराश हो गया, उनके लिए गेहूं के जवारे अनमोल औषधि हैं।

WHAEAT GRASS मुँहासों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटीसेटिक गुणों के कारण, गेहूं के जावरे का पाउडर घाव, कीड़े के काटने, त्वचा पर चकते, और खरोंच के लिए अच्छा उपाय है।
WHAEAT GRASS में पाए जाने वाले क्लोरोफिल का अधिक स्तर आपके शरीर हीमोग्लोबिन का उत्पादन करता है। इसलिए यह एनीमिया को भी ठीक करने में मादा करता है।
WHAEAT GRASS डायबिटीज के प्राथमिक चरण या उन्नत चरण को नियंत्रित कर सकता है।
शराब पिने के बाद होने वाले हैंगओवर का भी गेहूं के जवारे से इलाज किया जा सकता है।
एक अध्ययन से पता चला है कि अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए WHAEAT GRASS का सेवन काफी फायदेमंद होता है।
इसमें बायोफालावोनॉयड (biolavonoid) होता है जिसे एपिगेनिन (apgenm) कहा जाता है जो केंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकता है।
WHAEAT GRASS नियमित रूप से खाने पर पुरुषों और महिलाओं दोनों के ही प्रजनन स्वास्थ को बढ़ावा मिलता है।

Uncategorized
About Xtar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *